Mon - Sat 8AM-8PM Sunday closed  

कमर दर्द (Back Pain) – कारण, लक्षण और उपचार

Painmedic Pain Clinic / back pain doctor in pune  / कमर दर्द (Back Pain) – कारण, लक्षण और उपचार
कमर दर्द - कारण, लक्षण और उपचार

कमर दर्द (Back Pain) – कारण, लक्षण और उपचार

कमर दर्द बहुत आम है और अधिकांश लोग अपने जीवन में कभी न कभी कमर दर्द का अनुभव करते हैं। दर्द इतना तीव्र हो सकता है कि कुछ लोग काम करने में भी असमर्थ हो जाते हैं। यह इसे विकलांगता के प्रमुख कारणों में से एक बनाता है। सौभाग्य से, आपको बेहतर महसूस करने में मदद करने के लिए उपचार मौजूद हैं।

कमर दर्द क्या है?

कमर दर्द वह प्रमुख कारण है जिसके कारण लोग डॉक्टर के पास जाते हैं और काम से चूक जाते हैं। वे आश्चर्यजनक रूप से सामान्य हैं; लगभग 70% वयस्क अपने जीवन में कभी न कभी कमर दर्द का अनुभव करते हैं। दर्द हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकता है और यदि आप इसका ध्यान नहीं रखते हैं तो यह और भी बदतर हो सकता है।

हालाँकि कभी-कभी यह जानना मुश्किल हो सकता है कि आपकी कमर क्यों दर्द करती है, चोट या तनाव अचानक कमर दर्द का सबसे आम कारण है। लेकिन जब कमर दर्द तीन महीने से अधिक समय तक बना रहे तो इसका कारण पता करना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसिलीये हम आपको इस article के माध्यम से बताने जा रहे हैं कमर दर्द के कारण लक्षण और इसके साथ साथ कमर दर्द के लिये क्या उपचार है उसके बारे में भी हम इस article मे चर्चा करणे वाले हैं।

कमर दर्द के कारण

कमर दर्द आखिर क्यू होता है इसके कुछ कारण हम आपको बताने वाले है।

मांसपेशियों में खिंचाव या मोच

जब आप किसी मांसपेशी को बहुत अधिक खींचते हैं तो यह फट सकती है और खिंचाव पैदा कर सकती है। मोच आमतौर पर लिगामेंट को प्रभावित करती है। खिंचाव और मोच गंभीर कमर की चोट के अविश्वसनीय रूप से सामान्य प्रकार हैं और वे आमतौर पर कमर में गंभीर दर्द का कारण बनते हैं। मोच और खिंचाव के सामान्य कारण हैं:

  • भारी सामान उठाना
  • अचानक हलचल
  • गिरने या रीढ़ की हड्डी मुड़ने से चोट लगना
  • ख़राब मुद्रा
  • चोट लगने की घटनाएं

डिस्क का टूटना और अध:पतन

स्पाइनल डिस्क कुशन की तरह होती हैं जो रीढ़ की हड्डी को अलग करती हैं। वे शॉक अवशोषक की तरह काम करते हैं और रीढ़ की हड्डी को अच्छे आकार और स्थिर रखने में मदद करते हैं। लेकिन समय के साथ साथ ये डिस्क खराब हो सकती हैं जिससे उनके फटने की संभावना अधिक हो जाती है। डिस्क उभर सकती है या टूट सकती है और अपनी जगह से खिसक सकती है। हालाँकि सभी डिस्क फटने से दर्द नहीं होता है।

साइटिका

इस प्रकार का दर्द आमतौर पर कमर से पैर तक फैलता है। यह कटिस्नायुशूल तंत्रिका के दबने या जलन के कारण होता है।

गठिया

स्पाइनल ऑस्टियो आर्थराइटिस बहुत आम है और दुनिया भर में लगभग 40-85% लोगों को प्रभावित करता है। विशेष रूप से, यह वृद्ध लोगों को अधिक प्रभावित करता है। यह तब होता है जब जोड़ों और डिस्क की उपास्थि टूट जाती है। ऑस्टियो आर्थराइटिस चोट या आघात के कारण हो सकता है और यह अधिक वजन वाले लोगों में ज्यादा होता है।

ऑस्टियोपोरोसिस

जब हड्डियों का घनत्व कम हो जाता है, तो फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है। भंगुर और छिद्रपूर्ण हड्डियाँ कमर दर्द का एक और सामान्य कारण है।

कमर दर्द के अन्य कारण

आपकी कमर में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं। कुछ फंगल और बैक्टीरियल संक्रमण जैसे स्टैफिलोकोकस दर्द का कारण बनते हैं। गुर्दे का संक्रमण भी दर्द का एक आम स्रोत है। कमर दर्द के दुर्लभ कारणों में कैंसर और तंत्रिका समारोह का नुकसान शामिल है।

कमर दर्द के लक्षण

आपको कमर दर्द होणे के बाद कई लक्षण दिखाई देते हैं वही हम आपको बताने जा रहे हैं।

  • कमर के निचले या ऊपरी हिस्से में या कंधों के आसपास हल्का दर्द
  • छुरा घोंपने जैसा या तेज़ दर्द जो पैर तक चला जाता है
  • सीधे खड़े होने या सीधी मुद्रा बनाए रखने में कठिनाई
  • सामान्य रूप से चलने में कठिनाई, उदाहरण के लिए झुकना
  • कमर दर्द के सबसे आम लक्षणों में तेज या हल्का दर्द शामिल है। जब आप खड़े हों या बैठे हों या लेटे हों तो आपकी कमर में दर्द हो सकता है। यह अचानक भी आ सकता है और फिर गायब भी हो सकता है। कुछ लोगों के लिए ये दर्द केवल तभी प्रकट होगा जब वे एक निश्चित तरीके से चलते हैं, उदाहरण के लिए, भारी बक्से उठाते समय।

कमर दर्द पर उपचार 

उपचार दर्द की अवधि और गंभीरता पर निर्भर करता है। कमर दर्द हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकता है। यह कुछ घंटों या महीनों तक भी चल सकता है।    

कमर दर्द के लिए खुद की देखभाल करे

यदि आप दर्द का अनुभव कर रहे हैं तो अपने चिकित्सक से संपर्क करना महत्वपूर्ण है। यदि आपकी कमर का दर्द हल्के खिंचाव या मोच के कारण होता है, तो दर्द को कम करने में आपकी मदद के लिए कुछ खुद ही देखभाल करने की आवश्यकता है। आवश्यक हो उतना आराम करे और भारी भारी कामो से बचें

जब आपकी कमर में चोट लगती है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप ब्रेक लें और जब तक आप बेहतर महसूस न करें तब तक सभी भारी गतिविधियों से बचें। ऐसा nhi किया तो आप अपनी कमर को जल्दी ठीक होने से रोक सकते हैं। यदि आप लंबे समय तक बैठे या खड़े रहते हैं और इससे आपकी मोच खराब हो रही है तो आपको ब्रेक लेना चाहिए। अपने दर्द के स्तर के अनुसार अपनी दैनिक गतिविधियों को पुरा करें।

दर्द निवारक दवा

पेरासिटामोल या इबुप्रोफेन जैसी दर्द निवारक दवाएं आपको दिन गुजारने में मदद कर सकती हैं। कृपया कोई भी दवा लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

गर्मी या बर्फ लगाएं

गर्म पानी से नहाना, हीट रैप या पैड मांसपेशियों को आराम देने और उनमें रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह यह सुनिश्चित करता है कि मांसपेशियों तक अधिक ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचें और इससे उपचार प्रक्रिया तेज हो जाती है। जब कमर दर्द सूजन के कारण हो तो सूजन को कम करने के लिए बर्फ की पट्टी लगाएं। गर्म और ठंडे पैक का उपयोग एक दूसरे के स्थान पर और दर्द निवारक दवाओं के साथ किया जा सकता है।

लगातार कमर दर्द का प्रबंधन

यदि आप कमर दर्द का अनुभव कर रहे हैं तो आपको अपने डॉक्टर से इस बारे में चर्चा अवश्य करनी चाहिए। वे आपकी स्थिति का निदान कर सकते हैं और उपचार का मार्गदर्शन कर सकते हैं।

कमर दर्द के लिए व्यायाम करे

आपकी मांसपेशियाँ आपके शरीर के वजन का समर्थन करती हैं इसलिए उन्हें मजबूत रखना महत्वपूर्ण है। यदि कमर दर्द कुछ दिनों से अधिक समय तक रहता है तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें। कुछ निर्धारित स्ट्रेचिंग व्यायामों का अभ्यास करना अच्छा विचार हो सकता है। चोट लगने के बाद, आप स्ट्रेच या एरोबिक व्यायाम से बचने के लिए धीरे-धीरे शुरुआत करना चाहेंगे और धीरे-धीरे बढ़ना चाहेंगे जो भड़क सकता है या आपकी कमर को अधिक नुकसान पहुंचा सकता है।

मालिश करे

मांसपेशियों की ऐंठन के कारण होने वाले कमर दर्द से मालिश चिकित्सा के माध्यम से राहत पाई जा सकती है। मालिश से प्रभावित क्षेत्रों में रक्त का प्रवाह बढ़ सकता है जिससे कमर दर्द में जल्द से जल्द आराम मिल सकता है।

मांसपेशियों को आराम देने वाले, ओपिओइड और स्टेरॉयड इंजेक्शन

अधिक गंभीर कमर दर्द या अर्धतीव्र और पुराने दर्द के लिए आपका डॉक्टर लंबे समय तक दर्द को प्रबंधित करने के लिए मांसपेशियों को आराम देने वाले या ओपिओइड लिख सकता है। जबकि कटिस्नायुशूल आमतौर पर अधिकांश लोगों के लिए कुछ हफ्तों में ठीक हो जाता है। यदि दर्द लंबे समय तक बना रहता है तो आपके डॉक्टर तंत्रिका की सूजन को कम करने के लिए स्टेरॉयड इंजेक्शन दे सकता है। आपका डॉक्टर आपको यह सलाह देने में सक्षम होगा कि इनमें से कोई भी समाधान आपके विशिष्ट प्रकार के कमर दर्द के लिए उपयुक्त है या नहीं।

शल्य चिकित्सा

अधिकांश कमर दर्द के लिए सर्जरी की आवश्यकता नहीं होगी। यह कमर का अंतिम उपाय है और इसका उपयोग ज्यादातर स्पाइनल डिस्क रिप्लेसमेंट जैसे ऑपरेशन के माध्यम से संरचनात्मक मुद्दों को ठीक करने के लिए किया जाता है। यदि आपके कोई प्रश्न हों तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Dr. Kauser Mujawar

Painmedic Clinic, Pune 

अगर आपको कमर दर्द के बारे मे अधिक जाणकारी चाहिए तो ये Video जरूर देखीए |